Activities

72nd  Independence Day Celebration at ARSS/COA, Sumerpur

 

 

 

 

Yoga Day 2018

 

At AU, Jodhpur

आज दिनांक 21 जून 2018 को कृषि विष्वविद्यालय, जोधपुर के प्रांगण में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन डॉ. बलराज सिंह, माननीय कुलपति, कृषि विष्वविद्यालय, जोधपुर के सानिध्य में प्रातः 6 बजे से किया गया। जिसमें विष्वविद्यालय के सभी निदेषकगण, अधिष्ठाता, शैक्षणिक एवं अषैक्षणिक अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।
इस अवसर पर माननीय कुलपति महोदय ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की महत्ता पर प्रकाष डाला और बताया कि ‘‘योग आज के व्यस्ततम दौर में शारीरिक एवं मानसिक थकावट से स्वास्थ्य पर पडने वाले दुष्प्रभावों से बचे जाने का एक सरलतम उपाय है। योग के क्षेत्र में भारत विष्व गुरू के रूप में पहचाना जाता है तथा पौराणिक काल से भारत में ऋषि मुनियों द्वारा मानव जाति के कल्याण हेतु आमजन तक पहुँचाया है। आधुनिक युग में योग के महत्व हो देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत द्वारा प्रेरित प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए 21 जून को प्रतिवर्ष अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।
कृषि विष्वविद्यालय के ही योग प्रषिक्षक डॉ. बालाराम बैनिवाल एवं श्री लक्ष्मण सिंह राठौड़, शारीरिक प्रषिक्षक के मार्गदर्षन में भाँति-भाँति के प्राणायाम, एवं आसनों का प्रदर्षन किया जिसे देखकर विष्वविद्यालय के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों ने भी अनुसरण किया। कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. बी एस राजपुरोहित, अधिष्ठाता, कृषि महाविद्यालय, मंडोर-जोधपुर ने अवगत कराया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस आज विष्व में लगभग 160 देषों में आयोजित हो रहा है, जो कि भारत के लिये एक गर्व की बात है।
कार्यक्रम के अन्त में कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. बी.एस. राजपुरोहित ने उपस्थित माननीय कुलपति महोदय एवं सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये धन्यवाद दिया।

At COA, Sumerpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *